किचन की इन 5 चीजों से तैयार करें ये मजेदार सूप, कुछ ही दिनों में कम करें पेट की चर्बी

किचन की इन 5 चीजों से तैयार करें ये मजेदार सूप, कुछ ही दिनों में कम करें पेट की चर्बी

सेहतराग टीम

आज के समय मोटापे की समस्या आम हो गयी है। जहां वजन एक तरफ आपकी खुलकर जिंदगी जीने में बाधा बनता है तो वहीं दूसरी तरफ वजन बढ़ने के डर से चटपटे और ऑयली खाने का मजा नहीं ले पाते हैं, क्योंकि ये चटपटे और ऑयली मजेदार होने के साथ भूख को भी मिटाते हैं लेकिन साथ ही हमारे वजन को भी बढ़ा देते हैं। जिससे वजन बढ़ने से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको ऐसी समस्याओं से बचना है तो आपको आपके खाने-पीने के तौर तरीकों में बदलाव की जरूरत है। इसलिए आज हम आपको एक सरल समाधान बताएगें जिससे आप अपने किचन में रखी हुई मामूली चीजों से ऐसा पेय या सूप बना सकेगीं जो वजन घटाने में मदद करेगा।

पढ़ें- हर प्रयास के बाद भी न घटे वजन तो ये हो सकती है वजह

अक्सर वेटलॉस प्रक्रिया को महिलाएं एक जटिल और चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया के रूप में देखती हैं। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं पैसे खूब खर्च करती हैं लेकिन अपने डेली रूटीन में सुधार करना भूल जाती हैं। आज हम आपको एक ऐसे पेय पदार्थ के बारे में बतान वाले हैं जिसके सेवन से आपके शरीर से मोटापा कुछ ही दिनों में खत्म होने शुरू हो जाएगा।

पढ़ें- जिनके पास समय नहीं है उनके लिए वजन घटाने के नुस्खे

इस पेय या सूप को बनाने के लिए आपकों 5-6 सामग्रियों को जरूरत होगी। ये सभी सामग्रियां बाजार में आसानी से मिल जाएगीं। रात में सोने से पहले इस पेय या सूप को आप बना लें। इस पेय या सूप में खीरा, अजमोद या सीताफल, नींबू का रस, अदरक और एलोवेरा का रस होता है। बता दें कि इसका सेवन आपको रात में सोने से पहले करना है। रात को सोने के दौरान पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिसे यह पेय या बढ़ा देता है।

 

इसे भी पढे़ें-

एयरोबिक्स से घटाएं अपना वजन, लेकिन करते समय बरतें ये सावधानियां

पावर डाइट से घटाएं वजन

नारियल तेल को खाने में करें शामिल, इस तरह कम करें शरीर की चर्बी

बढ़ती कमर और पेट से घटती है उमर, जानें कमर और पेट कम करने के तरीके

सर्दियों मे तेजी से बढ़ता है वजन, काबू रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

50 की उम्र के बाद महिलाओं का वजन घटे तो इस बीमारी का खतरा होता है कम

प्रेग्नेंसी के बाद इन तरीकों से महिलाएं घटा सकती हैं अपना वजन

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।